बिहार की राजधानी क्या है | Bihar Ki Rajdhani Kya Hai 2022

बिहार की राजधानी का नाम क्या है, और बिहार की राजधानी कहां है? (Capital of Bihar in Hindi, Bihar Ki Rajdhani Kya Hai)

इस लेख में आपको इस सवाल का जवाब मिलेगा कि Bihar ki rajdhani kya hai यह एक सामान्य ज्ञान का प्रश्न है और ज्यादातर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है। लेख में बिहार की राजधानी के बारे में और भी जानकारी दी गई है। अगर आप शहर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और फिर पूरा लेख ध्यान से पढ़ें। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए, आपको किसी अन्य राज्य की राजधानी के बारे में भी जानने की आवश्यकता हो सकती है, अधिक जानकारी के लिए आप ब्लॉग का अनुसरण कर सकते हैं।

Bihar Ki Rajdhani Kya Hai

बिहार की राजधानी क्या है (Bihar Ki Rajdhani Kya Hai)

बिहार की राजधानी पटना (Bihar ki Rajdhani Patna Hai) है और यह बिहार का सबसे बड़ा शहर भी है, यह राज्य में एक अच्छी तरह से विकसित शहर है। पड़ोसी देश नेपाल भी इसकी सीमाओं से जुड़ा हुआ है। यह सीमा रेखा उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल से मिलती है।

बिहार का भूगोल (Bihar Ka Bhogol)

यह राज्य गंगा नदी से विभाजित है और नदी बंगाल की खाड़ी में समाप्त होती है। झारखंड राज्य प्राचीन भारत में बिहार का एक हिस्सा है वर्ष 2000 में यह बिहार से अलग हो गया और एक नया राज्य बना।

बिहार राज्य में युवा पीढ़ी का अनुपात अधिक है और ग्रामीण क्षेत्र अधिक हैं। बिहार के अधिकांश हिस्से कम विकसित हैं या उनका कोई विकास नहीं है। यह भारत का 19वां सबसे बड़ा शहर है। और 2018 की जनगणना के अनुसार राजधानी पटना की आबादी 2.35 मिलियन है, इसलिए इसे भारत का आबादी वाला शहर माना जाता है।

यह राज्य 1912 में स्थापित हुआ, यह भारत की स्वतंत्रता से पहले का है। और इसे 1950 में स्वतंत्र राज्यों की श्रेणी में माना जाता है।

पटना का इतिहास (Patna Ka Itihas)

240 ईसा पूर्व से पहले इसे मगध या मिथिला जैसे कुछ अलग नामों से भी जाना जाता था। और कुछ महान कहानियों के साथ हिंदू वैदिक मे भी उल्लेख किया गया है। पटना में बलिदान और समर्पण की कई कहानियां हैं.

यह भारत के प्राचीन शहरों में से एक है और इसका निर्माण 500 ईसा पूर्व से पहले हुआ था। प्राचीन भारत में, पटना को पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था और गुप्त वंश का इस स्थान पर एक महान इतिहास था। पटना कला, इतिहास और दुनिया के सबसे पहले विश्वविद्यालय (नालंदा विश्वविद्यालय) के लिए प्रसिद्ध था।

गुप्त काल के बाद, यह क्षेत्र बिना किसी प्रसिद्ध नाम के बिना मौजूद रहा और बाद में ब्रिटिश शासन ने एक औद्योगिक केंद्र के रूप में सुधार किया गया। लेकिन ब्रिटिश शासन में, यह शहर समाप्त हो गया था और प्राकृतिक संसाधनों का बुरी तरह से उपयोग किया गया था।

मुख्य व्यवसाय (Mukhya Vyavsay)

यह क्षेत्र संसाधनों से भरा हुआ है और ज्यादातर लोग सादा जीवन जीने में विश्वास रखते हैं और खेती करते हैं। साथ ही, बिहार राज्य में साक्षरता दर कम है, लेकिन विडंबना यह है कि अधिकांश प्रशासनिक अधिकारी यहीं के हैं। और भारत के पहले प्रधानमंत्री डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्म भी यहीं हुआ था।

खेती के अलावा कई लोग पुराने कुटीर उद्योग का काम भी करते हैं। बिहार एक औद्योगिक क्षेत्र भी है और आईटी कौशल अच्छा है। सकल घरेलू उत्पाद 6.12 लाख करोड़ और साक्षरता दर लगभग 58 प्रतिशत है।

राजनीतिक दृष्टिकोण (Rajnitik Drishtikon)

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं। बिहार में 38 जिले और इस राज्य में 40 लोकसभा शीट हैं। और यह राज्य नेताओं के लिए जुए के समान है क्योंकि राज्य में बहुत से निर्दोष लोग हैं। साथ ही इतनी मासूम आबादी के लिए पैसा पिंजरे में रोटी की तरह खेलता है। बिहार की बोली जाने वाली भाषा भोजपुरी और हिंदी है। बिहार के स्थानीय क्षेत्रों में भी क्षेत्रीय भाषा अंतर हैं।

निष्कर्ष

लेख में इस सवाल से जुड़ी सभी जानकारी, bihar ki rajdhani kya hai संक्षिप्त विवरण के साथ दिया गया है। और सभी जानकारी को लिखने से पहले अच्छी तरह से शोध किया जाता है। पटना बिहार की राजधानी है और यह बिहार का एकमात्र सुविकसित शहर है। यदि आपके पास लेख के संबंध में कोई प्रश्न हैं, तो आप उनका उल्लेख टिप्पणी अनुभाग में कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप इसी तरह के लेख पसंद करते हैं तो आप टिप्पणियों में इसका जिकर् कर सकते हैं।

FAQ:-

Q. बिहार की राजधानी क्या है?

A. पटना बिहार की राजधानी होने के साथ-साथ बिहार का सबसे बड़ा शहर भी है।

Q. पटना की राजधानी क्या है?

A. पटना बिहार की राजधानी है और पटना की कोई राजधानी नहीं है, क्योंकि यह स्वयं राजधानी है।

Q. पटना किस राज्य की राजधानी है?

A. पटना बिहार राज्य की राजधानी है।

यहां भी पढ़े:-

  • गूगल मेरा नाम क्या है
  • टाइम कितना हो रहा है
  • गुजरात की राजधानी क्या है
  • नई दिल्ली की राजधानी क्या है

Leave a Comment