फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करें | Franchise Business Kaise Shuru Kare

फ्रैंचाइज़ी क्या है और फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start a Franchise Business or Franchise Business Kaise Shuru Kare in hindi)

इस लेख में, मैं आपको Franchise Business Kaise Shuru Kare के बारे में बताऊंगा। हाल का समय नए व्यापार अवसरों के लिए जोखिम की तरह है ऐसे मामलों में एक Brand के साथ रहना बेहतर है। कई अलग-अलग प्रकार के Brand हैं और उनकी Marketing का अपना तरीका है।

अधिकांश Brand अपने Business का विस्तार करना चाहते हैं और उन्हें अपने उत्पादों के लिए सक्रिय पुनर्विक्रेताओं की आवश्यकता होती है। ये सभी ज़रूरतें एक Seller और एक Brand के लिए एक सामान्य चीज़ बनाती हैं और वह है एक फ्रैंचाइज़ी। आप किसी भी प्रकार के उत्पाद के लिए Franchise ले सकते हैं लेकिन आपको ग्राहकों की जरूरतों के बारे में शोध करने की जरूरत है।

ये सभी चीजें आपके इलाके के इलाके और ग्राहकों की जरूरत पर निर्भर करती हैं। मैं आपको Franchise Business Kaise Shuru Kare के बारे में सब कुछ बताऊंगा और आपको इस business के बारे में एक दिशा दूंगा।

फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करें | Franchise Business Kaise Shuru Kare

फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start a Franchise Business)

कई प्रकार के Franchise Business हैं जिन्हें आप बेचने या निर्माण के लिए खरीद सकते हैं। मैं Franchise बेचने और बनाने के बीच अंतर करूँगा इससे पहले मैं आपको समझाता हूँ कि Franchise क्या है?

Franchise एक तरह का अधिकार है जो किसी भी व्यक्ति को नियम और शर्तों के साथ दिया जाता है, ये अधिकार पैसे के बदले में दिए जाते हैं। कोई भी Franchise लेने के बाद आप उस Product को उस Brand के Name से बेच सकते हैं।

फ्रेंचाइजी के प्रकार (Types of Franchise)

ऐसे कई प्रकार के Franchise Business हैं जिन्हें आप समझ सकते हैं और फिर Franchise Business Kaise Shuru Kare व्यवसाय खोलने के लिए Franchise के प्रकार नीचे दिए गए हैं।

उत्पाद फ्रेंचाइजी (Product Franchisee)

इस प्रकार की Franchise केवल उत्पादों को बेचने के लिए ली जाती है और ये उत्पाद मूल रूप से Business के मालिक द्वारा निर्मित होते हैं। इस प्रकार की Franchise ज्यादातर Petroleum उत्पादों और Automobile में देखी जाती है। इस प्रकार की Franchise लेने के लिए आपको Brand के मालिक को पैसे देने होंगे। फिर आप उस उत्पाद को बेच सकते हैं, यह मुख्य रूप से उत्पादों के सक्रिय पुनर्विक्रय के लिए है।

निर्माण मताधिकार (Construction Franchise)

इस प्रकार की Franchise इस Franchise में एक तरह का Business है, Franchisor उत्पादों का निर्माण कर सकता है और उस उत्पाद को बेच भी सकता है। यह Franchise ज्यादातर खाद्य उत्पादों के लिए ली जाती है Manufacturing Franchise में आपको समय-समय पर मालिक को शुल्क के रूप में पैसे देने होते हैं। बदले में पैसे से, आप उत्पादों का निर्माण और बिक्री कर सकते हैं।

व्यापार मताधिकार उद्यम (Business Franchise Venture)

इस प्रकार की Franchise दुर्लभ उत्पादों में देखी जाती है, यह मुख्य रूप से Franchise को ग्राहक आधार प्रदान करने के लिए है। सभी प्रकार के अधिकार और सेवाएं मालिक के हाथ में होती हैं और वे Franhise को आधार बनाकर उत्पाद बेचते हैं।

व्यापार प्रारूप मताधिकार (Business Format Franchise)

भारत में इस तरह की Business Franchise बहुत आम है। यह Franchise Franchisor को प्रशिक्षण और बुनियादी कच्चा माल भी देती है और उत्पाद बेचने में मदद करती है।

Franchisor को एक दुकान लेनी होती है और सभी अतिरिक्त प्रयास Company द्वारा किए जाते हैं। इस प्रकार की Franchise मुख्य रूप से कपड़े के बाजार में देखी जाती है। यह Franchise Franchisor के लिए एक आधार प्रदान करती है और Company के लिए Brand की बिक्री बढ़ाती है।

कौन सी फ्रेंचाइजी सबसे ज्यादा पैसा कमाती है?

अपने क्षेत्र के ग्राहकों की आवश्यकताओं के आधार पर आप किसी भी प्रकार के उत्पाद Franchise ले सकते हैं। कई बड़े Brand की Franchise हैं जिन्हें आप आसानी से ले सकते हैं।

यदि आप किसी बड़े बाजार, मॉल में अपनी दुकान खोलने की योजना बना रहे हैं तो आप Automobile Franchise ले सकते हैं। आप भीड़-भाड़ वाले इलाके के लिए कपड़े की Franchise या Fast-Food की Franchise भी ले सकते हैं।

हाईवे पर Petroleum Franchise बहुत आम है और आप Wholesale Supply के लिए Manufacturing Franchise भी ले सकते हैं। सभी Franchise समान रूप से फायदेमंद हैं और उन्हें अपने इलाके का ध्यान रखना होगा।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required)

Franchise Business के लिए कई दस्तावेजों की आवश्यकता होती है Franchise Business Kaise Shuru Kare, सभी चीजों और दस्तावेजों को जानने के लिए आपको नीचे दिए गए इन सभी दस्तावेजों को पूरा करना होगा।

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • बिजली बिल या उपयोगिता बिल (Address Proof के रूप में)
  • बैंक विवरण (Bank Statement)
  • पासबुक और खाता संख्या (Passbook and Account Number)
  • अनापत्ति प्रमाण पत्र
  • दुकान के सत्यापित दस्तावेज (या वह स्थान जहां आप Franchise Business खोलना चाहते हैं)
  • न्यायिक द्वारा दी गई अनुमति
  • फोटो (Photo)

फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Franchisee)

  1. आपको किसी भी Brand की Official Website पर जाकर नीचे Scroll करना होगा।
  2. अधिकांश समय आपको “अधिक जानें” विकल्प मिलेगा। उस विकल्प पर Click करें।
  3. और फिर आपको “फ्रैंचाइज़ी बनें” विकल्प मिलेगा। उस पर Click करें और Registration Form खोलें।
  4. और फिर Form भरें और आवश्यक दस्तावेज Upload करें।
  5. फिर नियम और शर्तें पढ़ें और Submit करने से पहले जांच लें।

याद दिलाने के संकेत (Points to Remember)

  • बाजार के बीच में खरीदारी करने के लिए जगह ढूंढना बेहतर है।
  • Petroleum Franchise के लिए Highway पर जगह होना बेहतर है।
  • अगर आप 20 लाख तक का निवेश कर सकते हैं तो Franchise लेना अच्छा है, Franchise Business के लिए बड़ा कर्ज न लें।
निष्कर्ष

इस लेख में, मैंने आपको अच्छी तरह से Franchise Business Kaise Shuru Kare के बारे में समझाया है। Franchise कई तरह की होती हैं और Franchise लेकर आप Distributor भी बन सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको यह Article पसंद आया होगा, यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप हमे Comment Box में पूछ सकते हैं।

FAQ’s

Q. किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे ले?

A. आपको किसी भी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा फिर आप फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

Q. फ्री मी फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?

A. आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी मुफ्त में ले सकते हैं। लेकिन आपको फ्रेंचाइजी के लिए एक परीक्षा पास करनी होगी।

Q. फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय कैसे सुरु करे?

A. सबसे पहले आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें और फिर फ्रेंचाइजी के लिए खुद को पंजीकृत करें। तब कंपनी आपको जवाब देगी, फिर आप एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

यहां भी पढ़े:-

  • आज कौन सा दिन है
  • कौनसी फिल्म चल रही है
  • गुजरात की राजधानी क्या है
  • भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है

Leave a Comment