घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया | Business Ideas For Housewives

घर बैठे लाखों कमायें – घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया (Top 10 Business Ideas For Housewives/Mahilao/Ladies in Hindi, Ghar Baithe mahilao ke liye Business)

जो महिलाएं घरेलू काम करती हैं, परिवार की देखभाल करती हैं, घर चलाती हैं और घर के काम करती हैं वह भी एक सीमित क्षेत्र में, गृहिणी कहलाती हैं। पिछले कई दशकों में, हमने देखा है कि भारतीय महिलाओं को घर की चार दीवारों के बीच धकेल दिया जाता है और वे पितृसत्ता होती हैं। यहां तक ​​​​कि जब उनके पास चीजों को असाधारण बनाने की कई संभावनाएं होती हैं, तब भी उन्हें रसोई के दरवाजे के पीछे खड़े होने के लिए कहा जाता है। इसका श्रेय समाज में हमारी पितृसत्तात्मक मानसिकता को जाता है।

लेकिन समय बदल गया है। भारतीय गृहिणियां भारतीय नारी की सीमा के दायरे में रहकर, हर संभव क्षेत्र में प्रवेश कर अपना नाम रोशन कर अपनी आवाज बुलंद कर रही हैं। इससे गृहिणियों ने कई बड़े बदलाव लाए हैं और जो था और जो है, उससे मेरा मतभेद किया है, आगे भी करती रहेंगी। जो बड़ा परिवर्तन हुआ वह यह है कि महिलाएं शिक्षित हो रही हैं। हाल की जनगणना के अनुसार, 53.7% महिलाएं साक्षर हैं।

अब, गृहिणियां शिक्षित होने के साथ-साथ उद्यमशीलता के व्यवसायों की ओर बढ़ रही हैं। महिलाएं घर के बाहर और घर के अंदर दोनों जगह काम कर रही हैं, असाधारण रूप से। वे घरेलू काम और उद्यमशीलता के जुनून से बहुत अच्छी तरह सुसज्जित हैं। 2020 में एक महत्वपूर्ण ब्रेक के बाद, सब कुछ वर्क फ्रॉम होम पर स्थानांतरित हो गया है। और मुझे लगता है कि यह भारतीय गृहिणियों के लिए एक वरदान है, जैसा कि “एक तेरे से दो निसाने” कह रही है।

घर बैठे ही वे एक उद्यमी, व्यवसायी महिला के रूप में कार्य कर रही होंगी। इस लेख में, आइए हम गृहिणियों के लिए विभिन्न विचारों के व्यवसायों के बारे में जानें।

Business Ideas For Housewives

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया (Business Ideas For Housewives)

पकाने की विधि ब्लॉगिंग (Recipe blogging)

भारतीय खाने के बड़े शौकीन हैं और वह भी घर के बने खाने के। इसलिए, यदि आप विभिन्न व्यंजनों को पकाना और जानना पसंद करते हैं तो यह विचार आपके लिए है। इसके लिए आपको बस अपने साधारण फोन कैमरे से एक वीडियो शूट करना होगा और उसे यूट्यूब या फेसबुक पर पोस्ट करना होगा। या नहीं तो रेसिपी के ब्लॉग लिख सकते हैं और इंटरनेट पर पोस्ट कर सकते हैं। इनमें इंटरनेट और सोशल मीडिया की काफी ताकत है। आपको बस खुद को आगे बढ़ाना है, सोचना है, प्रयास करना है और निश्चित रूप से लक्ष्य तक पहुंचना है।

लेख लेखन (Article writing)

लेख लेखन एक विशिष्ट विषय पर लक्षित दर्शकों के लिए अपने विचारों और ज्ञान को व्यक्त करने का तरीका है। इसलिए, यदि आप लिखना पसंद करते हैं और व्यक्त करने में अच्छे हैं, तो यह विचार आपके लिए सबसे अच्छा है। यहाँ तक कि लेख सभी भाषाओं – हिंदी, मराठी, बंगाली, अंग्रेजी, तेलुगु और कई अन्य भारतीय भाषाओं में लिखे गए हैं।

इसके लिए आपको इंटरनेट पर लिखना और पोस्ट करना होगा। इसके अलावा, शुरुआत के लिए, आप आत्मविश्वास हासिल करने के लिए अपने व्हाट्सएप या फेसबुक पर लिख और साझा कर सकते हैं।

सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)

यदि आप दर्शकों को समझाने के लिए सोशल मीडिया और ज्ञान के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं, तो Affiliate Marketing आपके लिए काम करना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे अच्छा और सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म मीशो है। वहां आप ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के उत्पाद बेच सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने शहर की बड़ी दुकानों से जुड़ सकते हैं और उन्हें अपने संपर्कों को बेच सकते हैं। इससे आप अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

अगरबत्ती (अगरबत्ती) और मोम मोमबत्ती (Incense Stick (Agarbatti) & Wax Candle)

अगरबत्ती और मोम की मोमबत्तियां इंसानों की रोजमर्रा की बुनियादी जरूरत है। अगर आप शिल्प सीखने और सामान बनाने में बहुत अच्छे हैं तो अगरबत्ती और मोम की मोमबत्तियां डिजाइन करना आपके लिए एक शांतिपूर्ण काम है। आप इन्हें YouTube या किसी भी छोटे पैमाने के कारखाने से प्राकृतिक पदार्थों के माध्यम से आसानी से बनाना सीख सकते हैं

और बिक्री शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप डीलरों के साथ आ सकते हैं और अपनी घर की अगरबत्ती और मोम की मोमबत्तियाँ उन्हें बेच सकते हैं। साथ ही घर के बने उत्पाद हर इंसान की पहली पसंद होते हैं। जानें, बनाएं, बेचें और कमाएं।

बेकरी आइटम की बिक्री (Selling of Bakery Items)

बेकरी आइटम में चॉकलेट, बिस्कुट, केक, कपकेक, कुकीज, पेस्ट्री और क्या नहीं शामिल हैं। आजकल बेकरी का सामान बच्चे से लेकर दादा-दादी तक सभी की पहली पसंद होता है। मीठा और सेहतमंद चीजें खाना हर किसी को पसंद होता है। इसके लिए भी आप या तो किसी बेकरी की दुकान के मालिक के साथ आ सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं या फिर अपना बेकरी आइटम बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। साथ ही क्रिएटिव आइटम बेक करने की सामग्री भी बाजारों में आसानी से मिल जाती है। सेंकना, बेचो और कमाओ।

स्पा और सैलून (Spa and Salon) 

स्पा और सैलून जिसे हमारे स्थानीय शब्द में ब्यूटी पार्लर कहा जाता है। यह एक छोटा निवेश व्यवसाय है, क्योंकि आपको अलग-अलग चीजें सीखने और उसी के लिए कुछ उपकरण खरीदने की आवश्यकता होती है। मेकअप, स्टाइलिंग, ड्रेसिंग और स्पा महिलाओं की कभी न खत्म होने वाली जरूरत है। एक व्यस्त जीवन शैली के लिए कुछ ख़ाली समय की आवश्यकता होती है। महिलाओं को अपनी प्राकृतिक त्वचा को बढ़ाने पर खर्च करने में मज़ा आता है। इस प्रकार, व्यवसाय शुरू करने का एक अच्छा विचार हो सकता है।

ट्यूटर या ट्यूशन कक्षाएं (Tutor or tuition classes)

बच्चों को सौंपना और उन्हें पढ़ाना एक महान कौशल है जिसके साथ हर महिला पैदा होती है। आप शिक्षक बनकर और घर पर ट्यूशन लेकर अच्छी तनख्वाह कमा सकते हैं। आपको बस दुनिया में चल रहे विषयों और चल रही गतिविधियों का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा, यह भी कहा जाता है, “ज्ञान कभी बेकार नहीं जाता”।

अनुकूलित उपहार (Customized gifts)

स्वनिर्धारित हस्तनिर्मित उपहार एक नया चलन है। लोग अपने प्रियजनों को कुछ यादगार अनुकूलित उपहार उपहार में देना पसंद करते हैं ताकि वे खुशी के पल और खुशी की तारीखें मना सकें। गृहिणियां जो वास्तव में सामान और शिल्प बनाने में रचनात्मक हैं और एक विचारशील अनुकूलित उपहार बना सकती हैं; तो यह आपके लिए सबसे अच्छा व्यापार अवसर है। जैसा कि आप इसे अपने घर से संचालित कर सकते हैं। व्यवसाय शुरू करने के लिए, केवल आवश्यक शिल्प उपकरण और आपूर्ति खरीदने की आवश्यकता है।

दर्जी या डिजाइनर (Tailor or Designer)

सिलाई और सिलाई पहला कौशल है जो सभी महिलाएं सीखती हैं। यह भी एक छोटा व्यवसाय शुरू करने और उससे कमाई करने का एक अच्छा विचार है। कपड़े, ड्रेसिंग हमेशा सभी की मांग होती है। इसलिए, कम नकद निवेश वाली गृहिणियों के लिए यह वास्तव में एक अच्छा व्यवसायिक विचार हो सकता है।

फिटनेस प्रशिक्षक (Fitness Instructor)

महिलाएं, जो फिटनेस फ्रीक हैं और दूसरों की मदद करने और उन्हें फिट रहने के लिए सिखाने में रुचि रखने वाली उत्साही हैं, वे फिटनेस इंस्ट्रक्टर बनना चुन सकती हैं। एक फिटनेस प्रशिक्षक दोनों हो सकता है- एक जिम कोच और एक योग कोच। इसके लिए शुरुआती चरण में एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होती है लेकिन लंबी अवधि के अच्छे रिटर्न के साथ आता है।

निष्कर्ष

गृहिणियां अपने निजी गृहस्थ जीवन और कार्य जीवन में संतुलन बनाना बखूबी जानती हैं। भारतीय गृहिणियां चाहें तो बाहर निकलकर हर संभव व्यवसाय कर सकती हैं और जीवन के हर पहलू में अपनी जीत दर्ज कर सकती हैं। उपर्युक्त सभी व्यवसाय गृहिणियों के लिए कोई मुश्किल काम नहीं हैं, उन्हें बस थोड़ी सी सीख और एक शुरुआत की जरूरत है।

FAQ:-

Q: इंटरनेट पर लेख या रेसिपी कैसे पोस्ट करें?

A: इंटरनेट पर कुछ भी डालना बहुत आसान है। आपको बस अपने नाम से एक वेबसाइट बनाने की जरूरत है और वहां आप अपने सभी लेख या व्यंजनों को आसानी से अपलोड कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि वेबसाइट कैसे बनाई जाती है, तो आप या तो इंटरनेट कैफे में जा सकते हैं या YouTube पर, वेबसाइट बनाने के लिए सिखाने के लिए 100 वीडियो हैं।

Q: घर के बने उत्पाद बेचने के लिए व्यापारियों तक कैसे पहुंचे?

A: इसके लिए आपको सबसे पहले अपने लोकेशन के होलसेल मार्केट को सर्च करना होगा। फिर अपने सामान की कीमत और कीमत तय करके वहां के व्यापारियों के पास उत्पाद लेकर जाते हैं। उनसे बात करें, आपको आपके हर सवाल का जवाब मिल जाएगा।

यहां भी पढ़े:-

  • गांव में पैसे कैसे कमाए
  • टाइम कितना हो रहा है
  • गूगल मेरा नाम क्या है
  • Telegram से कमाई कैसे करें

Leave a Comment