गुजरात की राजधानी क्या है | Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai

गुजरात की राजधानी क्या है, और गांधीनगर की राजधानी क्या है? (Capital of Gujarat in Hindi, Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai)

इस लेख में, आप गुजरात की राजधानी क्या है के सरल प्रश्न के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करेंगे। यह एक सामान्य ज्ञान का प्रश्न है और निम्न मानकों में भी पूछा जाता है। आप यहां इसलिए हो सकते हैं क्योंकि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और दूसरे राज्यों की लर्निंग कैपिटल भी जानना चाहोगे। धैर्य रखें और संबंधित जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें।

Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai

गुजरात की राजधानी क्या है (Gujarat Ki Rajdhani Kya Hai)

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है और यह गुजरात का सबसे बड़ा शहर है जो साबरमती नदी के तट पर स्थित है। हमारे राष्ट्रपिता गांधी जी की याद में इसका नाम गांधीनगर रखा गया है।

इस शहर में हर तरह की सुविधा है और यह हमारे देश के आधुनिक शहरों में से एक है। और इस शहर की हमारी राष्ट्रीय स्वतंत्रता के इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

गांधीनगर जिले का विवरण (Gandhinagar District Details)

यह गुजरात की राजधानी के बगल में एक जिला भी है। और मैं सभी महत्वपूर्ण जानकारी को अंक के रूप में साझा करूंगा क्योंकि वे पढ़ने में आसान हैं।

  • इसका क्षेत्रफल लगभग 196024 किमी वर्ग है।
  • 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी जनसंख्या लगभग 2,06,167 है।
  •  इसका पिन कोड 382010 है।
  • यह अक्सर धाम मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है।
  • यह हमारे राष्ट पिता मोहनदास करमचंद गांधी का जन्मस्थान है
  • इसे भारत के हरित शहर के रूप में भी जाना जाता है।
  • यह महत्वपूर्ण जानकारी है कि भारत सरकार ने इस शहर को भारत के औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है।
  • इस राज्य की सीमाएं भी पड़ोसी देश पाकिस्तान के संपर्क में हैं।
  • गांधीनगर शहर की औसत ऊंचाई मैदानी भूमि के संबंध में लगभग 80 फीट है।

गांधीनगर का इतिहास (History of Gandhinagar)

पहले अहमदाबाद गुजरात की राजधानी थी लेकिन अब गांधीनगर गुजरात की राजधानी है। इसे वर्ष 1966 में गुजरात की राजधानी के रूप में चुना गया था।

गांधीनगर की भाषा हिंदी और गुजराती है। और गुजरात राज्य में कुल 33 जिले हैं और सबसे बड़ा गांधीनगर है।

इस शहर को 1968 में गुजरात की राजधानी के रूप में मान्यता मिली थी लेकिन यह शहर 13वीं सदी से जाना जाता है। उस समय गुजरात और महाराष्ट्र एक ही राज्य था और अलग होने के बाद मुंबई को महाराष्ट्र की राजधानी माना जाता था। और गुजरात के लिए नई राजधानी की जरूरत है और गांधीनगर को 1968 में राजधानी के रूप में चुना गया था।

गांधीनगर शहर पर्यटन और अन्य विवरण (Gandhinagar City Tours & Other Details)

गांधीनगर एशिया का सबसे साफ-सुथरा शहर है और यहां कई पर्यटन सुविधाएं भी हैं। इस शहर में सरिता उद्यान, चिल्ड्रन पार्क, फॉसिल पार्क, कैपिटल कॉम्प्लेक्स, गांधी आश्रम आदि रहने के लिए पार्क और स्थान हैं। ये कुछ दर्शनीय स्थल और पर्यटन स्थल हैं।

गांधीनगर भारत की हरित राजधानी है क्योंकि इस शहर में 54% हरियाली है। गांधीनगर में साबरमती नदी गर्मियों में सूख जाती है और बड़ी नदी के स्थान पर एक छोटी सी नहर की तरह दिखती है।

यह क्षेत्र भारत के शुष्क क्षेत्रों में से एक है और औसत तापमान 36-42 डिग्री है। गिफ्ट सिटी प्लेस, डियर गार्डन, रानी रूपमती मस्जिद, ब्लैकबक नेशनल पार्क यहां के टॉप टूरिस्ट प्लेस हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में इस विषय के बारे में सारी जानकारी है कि Gujarat ki Rajdhani kya hai सभी जानकारी की अच्छी तरह से जांच की जाती है। गांधीनगर गुजरात राज्य की राजधानी है और इसे 1966 में राजधानी के रूप में मान्यता दी गई थी।

यदि आप शहर और अन्य राज्य की राजधानी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में इसका उल्लेख करें। साथ ही अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

FAQ:-

Q. गुजरात की राजधानी क्या है?

A. गुजरात की राजधानी गांधीनगर है इससे पहले अहमदाबाद गुजरात की राजधानी है। 1 मई 1968 को गांधीनगर को गुजरात की राजधानी के रूप में मान्यता दी गई थी।

Q. गांधीनगर किस राज्य की राजधानी है?

A. गांधीनगर गुजरात की राजधानी है और भारत की हरित राजधानी के रूप में भी प्रसिद्ध है। और यह एशिया महाद्वीप का सबसे स्वच्छ शहर है।

Q. गुजरात राज्य का क्षेत्रफल कितना है?

A. 196024 वर्ग किमी गुजरात राज्य का क्षेत्रफल है।

Q. गांधीनगर का औसत तापमान और आर्द्रता क्या है?

A. तापमान सीमा 36-42 डिग्री है और यह एक अर्ध-शुष्क क्षेत्र है और इसे शुष्क क्षेत्र माना जाता है।

यहां भी पढ़े:-

  • गूगल मेरा नाम क्या है
  • टाइम कितना हो रहा है
  • Telegram से कमाई कैसे करें
  • नई दिल्ली की राजधानी क्या है

Leave a Comment